भारत के लीडिंग विमिन्स ब्रैंड 'फेमिना' ने अपने महिला सशक्तिकरण के शानदार 61 साल पुराने इतिहास में एक नया अध्याय शुरू करते हुए महिलाओं के लिए 'फेमिना स्पार्क' नामक पहल की शुरुआत की है। महिलाओं को प्रेरित करने के इरादे से फेमिना स्पार्क ने उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से इस महिला दिवस पर 'मैं भी शक्ति' गान (ऐंथम) रिलीज किया है, जो राज्य की प्रेरणादायक महिलाओं को समर्पित है। लखनऊ में हुए आयोजन में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा, पूर्व आईपीएस और पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल डॉ. किरण बेदी, जैसे प्रतिष्ठित नेताओं और व्यक्तित्वों ने इस पहल को लेकर अपना समर्थन दिखाया। 'मैं भी शक्ति' विडियो में उन महिलाओं के जोश और हिम्मत को सेलिब्रेट किया गया है, जिन्होंने अपने-अपने कार्यक्षेत्र में अपना नाम बनाया है। गाने में अलग-अलग फील्ड से जुड़ीं सात अजेय महिलाओं को दिखाया गया है। इनमें मिस सागरिका राय - संस्थापक और रचनात्मक निदेशक, Warp 'N Weft; मिस पूजा गर्ग - अध्यक्ष, FICCI FLO ; डॉ. शारदा दुबे - पारंपरिक भोजपुरी गीतों की विजेता; मिस पंखुड़ी गिडवानी - फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2016, अभिनेता, मॉडल और यूपी खादी राजदूत; शेफ पंकज भदौरिया - भारत की पहली मास्टरशेफ और एक उद्यमी, टीवी होस्ट व लेखक; मिस नीरा रावत - आईपीएस, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उत्तर प्रदेश; और मिस प्रशांति सिंह - भारतीय राष्ट्रीय बास्केटबॉल टीम खिलाड़ी, जिन्हें पद्म श्री, अर्जुन अवॉर्ड और रानी लक्ष्मी बाई बहादुरी पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। ये प्रेरक गीत इस बात को दिखाता है कि महिलाएं किस प्रकार शक्ति (पावर) का अवतार हैं। वर्ल्डवाइड मीडिया के सीईओ श्री दीपक लांबा ने इस मौके पर कहा, “एक उद्देश्य को लेकर चलाए गए अभियान के लिए समान विचारधारा वाले सहयोगियों की आवश्यकता होती है और हमें यूपी सरकार के साथ फेमिना स्पार्क के अंतर्निहित विचार को आगे बढ़ाने की खुशी है। इन प्रयासों के माध्यम से, हम उस बदलाव को देखना शुरू कर रहे हैं जिसे हम देखना चाहते हैं। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमने महिलाओं के लिए बेहतर और सुरक्षित भविष्य बनाने में भूमिका निभाई है। हम हमेशा कुछ बदलाव लाने की कोशिश करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि हम राज्य भर में बड़ी संख्या में महिलाओं तक पहुंचने के लिए प्रेरक कहानियों के सहारे समाज में एक सकारात्मक बदलाव लाएं। ये ऐंथम और कार्यक्रम उन महिलाओं को सराहने का एक तरीका है, जो सभी प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच आगे बढ़ती रहीं और वे निश्चित रूप से दूसरी महिलाओं को भी इसके लिए प्रोत्साहित और सशक्त करेंगीं।” महिला दिवस पर पहल करते हुए सरकार के सहयोग से इस ऐंथम को लॉन्च कर, फेमिना ये मजबूत संदेश देता है कि वे हमेशा महिलाओं के साथ खड़े हैं। पूर्व आईपीएस और पुडुचेरी की पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर डॉ. किरण बेदी ने इस मौके पर महिला सुरक्षा को लैंगिक मुद्दा बनाने की जगह मानवीय मुद्दा बनाने के विषय पर एक वर्चुअल संबोधन दिया। आईपीएस नीरा रावत (अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन) ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘मिशन शक्ति’ अभियान की बात की। इसके बाद प्रशांति सिंह के साथ सशक्तिकरण पर बातचीत, और उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए एक नई सुबह पर एक पैनल चर्चा की गई; इस पैनल में मिस रेणुका मिश्रा - आईपीएस, अपर पुलिस महानिदेशक यूपी पुलिस भर्ती और पदोन्नति बोर्ड; मिस सागरिका राय, डॉ. लक्ष्मी गौतम, मिस मालिनी अवस्थी, विधायक मिस अदिति सिंह और शेफ पंकज भदौरिया शामिल थीं, जिन्होंने महिलाओं के मुद्दों और उन्हें दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे विभिन्न कदमों के बारे में बात की। इस आयोजन में 22 महिलाओं को सम्मानित किया गया। वहीं, इसका अंत तीन लड़कियों वाले बैंड 'मेरी ज़िन्दगी' के सशक्तिकरण का मेसेज देते गीतों की स्पेशल परफॉर्मेंस के साथ हुआ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा, “फेमिना स्पार्क 'लाइट अप हर स्पिरिट' की एक पहल है। इसके तहत, हम महिलाओं को उनके सम्मान को पहचानने, उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए कई कार्यशालाएं कर रहे हैं। हमारा मानना है कि फेमिना के साथ हाथ मिलाने से मिशन शक्ति अभियान को एक और आयाम मिलेगा। हम सभी जानते हैं कि फेमिना 61 साल से अधिक समय से भारत की महिलाओं को विभिन्न चरणों में सलाह देकर सशक्त बना रही है। इस एसोसिएशन के साथ, हम उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए उस परंपरा को बनाए रखने के लिए तत्पर हैं।’’ इसी विचार को आगे ले जाते हुए फेमिना स्पार्क ने ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया और स्पेशल कमांडो ट्रेनर व वर्ल्ड रेकॉर्ड होल्डर अभिषेक वर्मा के साथ हाथ मिलाया, जिन्होंने 4 मार्च को वाराणसी में कम विशेषाधिकार प्राप्त महिलाओं के लिए स्पेशल वर्कशॉप का आयोजन किया। अगले दिन इसे गोरखपुर में भी रखा गया। वित्तीय साक्षरता और आत्मरक्षा के विषयों पर रखी गईं इन कार्यशालाओं में दोनों ही शहरों की महिलाओं की शानदार भागीदारी देखने को मिली। इन वर्कशॉप का उद्देश्य इन महिलाओं को स्वतंत्र, सुरक्षित और हर तरह से सशक्त बनाने पर केंद्रित था। फेमिना स्पार्क अभियान हर पेशे से आने वाले सफल व्यक्ति की पहचान और उनकी सफलता का जश्न मनाता है। इस पहल का उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा और गरिमा के बारे में जागरूकता फैलाना है, जो राज्य सरकार द्वारा संचालित मिशन शक्ति अभियान के साथ काम करता है। #MainBhiShakti के मुख्य उद्देश्य को उत्तर प्रदेश की महिला नेताओं की सोचने पर मजबूर कर देने वाली कहानियों, स्पिरिटिड ऐंथम और बयानों के माध्यम व जागरूकता कार्यशालाओं के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। Disclaimer: यह आर्टिकल फेमिना की ओर से टाइम्स इंटरनेट की स्पॉटलाइट टीम द्वारा प्रकाशित किया गया है।
Independent fashion retail, like many industries, has been hit hard by the pandemic, with many businesses like Sies Marjan, Need Supply, Totokaelo, Cushnie, and Bird in Brooklyn forced to close doors in the last year. That’s why supporting small businesses is essential right now. This is especially true for shops that cater toward plus-size shoppers, a major segment of the U.S. population — 67% of women in the U.S. wear a size 14 or up — that is rarely the fashion industry’s focus of attention. That said, finding small, plus-size clothing retailers to shop from can be a daunting task, leading many to default to fast fashion instead.
One look at Twitter confirms this, with many people asking their followers this question: Where are all the plus-size clothing brands that aren’t fast fashion? One of them is Guadalupe “Lupe” Soto, a 22-year-old woman from Anaheim, California, who in December tweeted asking for small brand recommendations: “I wanna support more plus-sized businesses cause I don’t really see many and I wish I did as a plus-size gal myself.”
“I prefer to shop small businesses for environmental purposes, [because] fast fashion brands contribute to climate change, as well as worker exploitation,” Lupe tells Refinery29. “This year I tried my best to refrain from fast fashion and have been shopping for clothes from thrift shops and secondhand stores.”
Since the pandemic began, many people similarly have chosen to re-evaluate their consumption habits and educate themselves on the environmental waste and unethical practices that are tied to fast fashion corporations. But given how few brands cater to plus-size women, giving up fast fashion, which is also affordable, is not easy for anyone above a size 14. Still, many are not deterred. “Moving forward, I know I want to put my money in the pockets of people who really need it and small brands that exemplify everything I stand for,” says Lupe.
With that in mind, we compiled a list of our go-to indie shops — some that sell new items, others vintage, including Lupe's Depop store. Ahead, 25 plus-size brands and retailers to support now.
At Refinery29, we’re here to help you navigate this overwhelming world of stuff. All of our market picks are independently selected and curated by the editorial team. If you buy something we link to on our site, Refinery29 may earn commission.
Like what you see? How about some more R29 goodness, right here?
Brace yourself: Afterpay Day is back. The "buy now, pay later" service's multi-day sale is known for bringing you massive deals from your favorite fashion and beauty brands – and this year it's bigger than ever before.
Beginning March 25th, the sale will run for four full days, with deals up to 70% off from brands like Glossier, Ashley Stewart, and Huda Beauty. The icing on the cake? You can also use Afterpay to pay for all sale items in four interest-free installments, making it even easier to spend within your comfort zone.
Customers can snag deals in-store as well as online; just make sure you have the Afterpay App if you're buying in person (and, of course, observe social distancing guidelines as laid out by the CDC).
Ahead, we've rounded up some of the best buys from Afterpay Day, from beauty to clothing and accessories to home goods, so you can be prepared to hit that *add to cart* button before they're gone!
Like what you see? How about some more R29 goodness, right here?
Paris Fashion Week may have closed out the official Fashion Month calendar earlier this month, but unofficially, as seen on the streets of Tokyo this week, there was still plenty of fashion to come. With coronavirus under control in Tokyo, the city hosted an in-person Fashion Week for fashion brands like Hyke and Tae Ashida, and show-goers arrived in the streets of the fashion capital dressed not only their best, but their warmest, too, layering dresses over dresses and sweaters over blouses with ease. Whereas we expect that all street style stars this time of year have on a few layers of Heattech underneath their on-trend ensembles, this display was different. In Tokyo, there’s more to layering than just the simple addition of base layers.
Outside of shows, street style stars in the bustling city styled themselves in ways to combat any and all possible weather conditions, piling on knit boleros, varsity jackets, quilted jackets, and turtlenecks — all of which could be shaken off and stored in their tote bags when no longer necessary. It’s a foolproof way to dress during winter.
Ahead, see how street stylers at Tokyo Fashion Week tackle layering.
Like what you see? How about some more R29 goodness, right here?
On Saturday, Bella Thorne and Italian singer Benjamin Mascolo, who’ve been linked since spring of 2019, announced that they were engaged via Mascalo’s Instagram. The official post, a three-pic slideshow of the couple with a detailed explanation of the movie-themed engagement sequence and a collection of photos from the couple’s two-year-long relationship on Mascalo’s stories, was accompanied by the caption: “She said yes.”
According to Mike Fried, the CEO of jewelry brand The Diamond Pro, that “style” is, specifically, a “pear-shaped diamond surrounded by a halo of smaller diamonds.” The halo gives the ring “plenty of sparkle,” he added. It’s also set on a diamond pavé band. By Fried’s estimation, the center diamond is at least four carats, which makes the ring’s total valuation $150,000 or more.
Though pear-shaped diamonds themselves aren’t particularly rare, according to The Diamond Pro, finding one that’s properly cut is — much more so than round brilliant or princess-cut diamonds. That hard-to-find quality is likely why so many celebrities want one, with the likes of Cardi B, Sophie Turner, and Victoria Beckham all choosing pear-shaped diamonds for their ring fingers. (Although, it’s important to mention that Beckham’s shares that real estate with 14 other engagement rings from husband David Beckham — a true Diamond Pro.)
Like what you see? How about some more R29 goodness, right here?
बेस्टी अनन्या पांडे की तरह शनाया कपूर भी बीटाउन में डेब्यू के लिए तैयार हैं। उन्होंने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी। इस न्यूज को ब्रेक करने के लिए शनाया ने जो तरीका चुना, वो इंटरनेट पर वायरल हो गया।
अक्षय कुमार की फैमिली को गेटवे ऑफ इंडिया के नजदीक स्पॉट किया गया। इस दौरान इस स्टार परिवार के मेंबर्स ने अपने लिए कैजुअल ऐंड कम्फर्टेबल लुक चुने थे। सबसे ज्यादा प्यारी तो नितारा लग रही थी, जिसे देख आपके चेहरे पर भी मुस्कान आ ही जाएगी।
लैक्मे फैशन वीक का ग्रैंड फिनाले 21 मार्च यानी रविवार को हुआ, जहां बॉलीवुड गलियारे की कई हसीनाओं ने एक से बढ़कर एक लुक्स में अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज कराई। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे भी उन्हीं में से एक हैं, जो इस इवेंट का हिस्सा बनने के लिए पहुंची हुई थीं। बता दें कि अनन्या लैक्मे एबस्ल्यूट की ब्रांड अंबेस्डर हैं। (Photos- Yogen Shah)